Tuesday 7 May 2013

गर्मी अपने चरम पर है




गर्मी अपने चरम पर है. गर्म हवाओं के चलते घर से बाहर निकलना दूभर होता जा रहा है. ऐसे में जरूरत है खान-पान पर ध्यान देने की.

इन दिनों स्पाइसी फूड से परहेज करें और शरीर को ठंडक देने वाले फलों का खूब इस्तेमाल करें. शरीर को तरोताजा और कूल रखने के कुछ सुझाव-

जौ का सत्तू

इस मौसम में जौ से बना सत्तू नमक या चीनी के साथ या बिना चीनी के लेना काफी फायदेमंद साबित होता है. गर्मी के कारण शरीर में जलन हो रही हो तो इसका सेवन करना चाहिए. यह गर्मी को शांत कर ठंडक पहुंचाता है और शरीर को शक्ति प्रदान करता है. इसके सेवन से कब्ज, लू से बचाव और एसिडिटी जैसे विकारों से काफी राहत मिलती है.सामान्य पानी धूप से आने के बाद ज्यादा ठंडा पानी पीने से परहेज करें. कमरे के तापमान के बराबर वाला पानी पीना लाभदायक होता है. शरीर ठंडे पानी के बनिस्पत इसे सहजता से सोखता है और शरीर को ठंडक पहुंचाता है. बहुत ठंडा पानी गुर्दे को भी नुकसान पहुंचाता है.

खीरा-ककड़ी फायदेमंद

गर्मी के मौसम में ककड़ी खाना काफी राहत देता है. इसका इस्तेमाल शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. यह प्यास बुझाने वाला, जलन को शांत करने वाला, उदासी, तंद्रा तथा रक्तपित्त का शमन करने वाला है.

गर्मी के कारण उल्टी हो रही हो तो ककड़ी के बीज को पीसकर मठ्ठे के साथ 3-4 बार सेवन करने से लाभ होता है. ककड़ी का बीज दिमाग की गर्मी को भी दूर करता है. गर्मी के कारण त्वचा लाल हो गई हो और उसमें जलन हो रही हो तो ककड़ी खाने तथा इसे शरीर पर लगाने से लाभ होता है.

नारियल पानी

नारियल पानी का सेवन एनर्जी ड्रिंक के समान है. इसे नेचुरल स्पोर्ट्स ड्रिंक भी कहा जाता है. अधिक शारीरिक श्रम के कारण और पसीने की अधिकता से शरीर में होने वाली पानी की कमी को यह दूर करता है. साथ ही, नमक की कमी को भी दूर करता है. यह कोलेस्ट्राल कम करने के साथ ब्लड प्रेशर को भी कम करता है.

आड़ू (पीचेज)

आड़ू में 80 प्रतिशत से ज्यादा पानी होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में पाये जाते हैं. गर्मियों के मौसम में यह शरीर के ताममान को सामान्य बनाये रखने में मददगार होता है. यह कब्ज को भी दूर करता है. इसका सेवन त्वचा को स्वस्थ और कांतिमय बनाता है. आड़ू के बीज भी काफी गुणवर्धक होते हैं.

नींबू पानी

उत्तर भारत में नमक, चीनी और जीरा पाउडर को मिलाकर शकिंजी बनायी जाती है. यह शरीर की गर्मी को दूर करता है. नींबू में काफी मात्रा में विटामिन सी होता है, जो शरीर को तरह-तरह से फायदा पहुंचाता है. नींबू एंटीऑक्सीडेंट्स की तरह काम करता है. इसे गर्मियों में विशेष रूप से डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए, जिससे शरीर ठंडा रहे.

तरबूज

यह रसदार फल नमी से भरा होता है. इसे ग्रीष्म ऋतु का फल कहा जाता है. यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है, साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है तथा संक्रमण से बचाता है. इसमें बीटा केरोटिन पाया जाता है जो आंखों के लिए फायदे मंद है.

रोज एक गिलास तरबूज का रस पीने से शरीर को शीतलता मिलती है और चेहरे पर चमक आ जाती है.



खीरे का प्रयोग शरीर को ठंडक पहुंचाता है. इसके इस्तेमाल से सनबर्न से बचाव होता है. यह पीलिया, ज्वर, शरीर में जलन, गर्मी से होने वाली अनेक बीमारियों में फायदा पहुंचाता है. यह शरीर के ताममान को भी नियंत्रित करता है, इसलिए इसका भरपूर सेवन करना चाहिए.

लस्सी

लस्सी कैल्शियम और प्रोटीन का बेहतर स्रोत है. इसे पानी, नमक और मसालों के साथ पिया जाता है. इसमें पुदीना, धनिया आदि भी मिलाया जाता है. नमक की जगह चीनी भी मिलाकर इसका सेवन किया जाता है.

टमाटर टमाटर खाना फायदेमंद होता है. यह पानी से भरपूर होता है. छह विटामिनों में से पांच विटामिन इसमें पाये जाते हैं. इस मौसम में अधिक से अधिक टमाटर का सेवन करना चाहिए. यदि आपके शरीर में पानी की कमी है तो टमाटर इसे पूरा करता

No comments:

Post a Comment